Sign Up

Sign Up to AnswerBB social questions and Answers Engine to ask questions, answer people's questions, and connect with other people.

Sign In

Login to AnswerBB social questions & Answers Engine to ask questions answer people's questions & connect with other people.

Forgot Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Captcha Click on image to update the captcha.

Please type your username.

Please type your E-Mail.

Please choose an appropriate title for the question so it can be answered easily.
Please choose the appropriate section so the question can be searched easily.

Please choose suitable Keywords Ex: question, poll.

Type the description thoroughly and in details.

Choose from here the video type.

Put Video ID here: https://www.youtube.com/watch?v=sdUUx5FdySs Ex: "sdUUx5FdySs".

    Please type your username.

    Please type your E-Mail.

    Please choose an appropriate title for the post.

    Please choose the appropriate section so your post can be easily searched.

    Please choose suitable Keywords Ex: post, video.

    Browse

    Captcha Click on image to update the captcha.


    Please post question in appropriate Community with full Description and Tags. कृपया सही मंच में ही प्रश्न पूछें और पूरी डिस्क्रिप्शन व् उचित टैग दें।
    Don't only ask questions, try to answer other member questions for better engagement & votes.

    ब्लॉग or ब्लॉग्गिंग को शुरू करने से पहले तैयारी करना बहुत जरुरी है । ऐसा करने से ब्लॉग ट्रैफिक मिलेगा और आहिस्ता आहिस्ता आगे तरक्की करेगा और आपकी हिम्मत भी नहीं टूटेगी | सबसे ज़रूरी कि आप अपने लिखने की कला को जितना बेहतर बना सकते हैं उतना बनाइये। क्योंकि आपका सबसे अच्छा पोस्ट ही आपको असली पहचान दिलाएगा। गूगल और कोरा, AnswerBB यूज़ करने की आदत डाल लें।

    ब्लॉग शुरू करने का मतलब है बस लिखना नहीं होता है । ब्लॉग्गिंग करने का मतलब है जो कंटेंट आप क्रिएट (content create) कर रहें है वो ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के काम आये और उनकी भी ब्लॉग्गिंग या अन्य विषय पर हेल्प करे । यदि आप पाठको को (audience) को पूरे दिल से समझेगें तभी आप पूरी तरह कामयाब ब्लॉगर बन पाएंगे |

    ब्लॉग ट्रैफिक

     

    सबसे महत्वपूर्ण बात कि आपके ब्लॉग को गूगल टॉप रैंक पर आना बहुत ज़रूरी है ताकि ब्लॉग की visibility बन सके और ब्लॉग ट्रैफिक आ सके | जितना ज्यादा विजिटर होगें उतना जयादा पैसा होगा।

    रोज़ाना कम से कम एक घंटे अपने niche से संबंधित ब्लॉग्स को पढ़ें इससे आपका ज्ञान बढ़ेगा और आपको कंटेंट की स्ट्रैटिजी बनाने में आसानी होगी।
    जबतक ट्रैफिक आना शुरू न हो जाए पैसे के बारे में बिल्कुल भी न सोचें। किसी भी टॉपिक पर लिखने से पहले उसके बारे में कम्पलीट जानकारी इकट्ठा कर लें और फिर लेख लिखें।
    अपने ब्लॉग पर आए सभी कमेंट्स का अवश्य जवाब दें।

    • 1. ब्लॉग का Niche Selection
    • 2. विजिटर (ब्लॉग ट्रैफिक) या Audience Building
    • 3.कमाई या Revenue Model
    • 4. ब्लॉग के लिए Content Strategy
    • 5. गूगल का Algo Update
    • 6. Newness को हमेशा अपनाना
    • 7. हमेशा Innovation करते रहें

    इन 7 महत्वतपूर्ण चीज़ो पर ध्यान देने पर ब्लॉग ट्रैफिक में कभी निराशा हाथ नहीं लगेगी –

    1. ब्लॉग का Niche Selection

    अच्छा niche चुन कर ही ब्लॉग शुरू करना चाहिए नहीं तो ये बहुत घातक साबित हो सकता है। ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी niche का चुनाव करना होता है।

    2. विजिटर (ब्लॉग ट्रैफिक) या Audience Building

    ब्लॉग शुरू करने के पहले दिन से आपको ये समझना है कि जो पाठक आपके ब्लॉग को पढ़ेगें वो क्या देखना पढ़ना चाहते हैं। बस उन्ही के मुताबिक आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने हैं।

    3.कमाई या Revenue Model

    ब्लॉगर के लिए पैसा कमाना बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि ब्लॉग को लम्बे समय तक चलने के लिए पैसा लगता है। यदि आप शौक के लिए कर रहे है तो कोई दिक्कत नहीं पर यदि पैसा कमाने के लिए कर रहे है तो Ad Sense से ऊपर उठ कर diversify करना होगा । इसका मतलब है की एक ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा revenue models होने चाइए न की सिर्फ Ad Sense जैसे की affiliate मारकेटिंग।

    4. ब्लॉग के लिए Content Strategy

    आपके ब्लॉग के लिए सोची हुई Content रणनीति बनानी चाहिए ताकि आपको या ज्ञान हो की कितने और किन विषयों पर आपको पुरे महीने पोस्ट लिखने है।

    5. गूगल का Algo Update

    गूगल का Algo Updates के बारे में आपका जानना बहुत आवश्यक है कि बीते बर्षों में के अपडेट हुए । गूगल की नीतियों का पालन हर समय करना होता है क्योंकि ब्लॉग की visibility गूगल सर्च पर ही होनी है ।

    6. Newness को हमेशा अपनाना

    ब्लॉगर को बदलते समय के साथ बदलना चाहिए और पोस्ट लिखने के तरीके को विजिटर, गूगल और trends के हिसाब से बदलता रहना चाहिये । अढ़ियाल रहोगे तो पीछे रह जाओगे।

    7. हमेशा Innovation करते रहें

    ब्लॉगर यानि आपको लगातार innovate करना है। यदि आप चाहते है कि आपका ब्लॉग दुसरो की तुलना में एकदम हट के बने तो innovative idea अपनाने होंगे अभी सफलता कदम चूमेगी | ताकि और जयादा ब्लॉग ट्रैफिक पा सके |



    Related Posts

    Leave a comment

    Captcha Click on image to update the captcha.